Breaking News
MOSCOW, RUSSIA - APRIL 27, 2015: Google plus is online social network service.

एक बार फिर बग का शिकार हुआ Google+

गूगल के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Google+ तीन महीनों में दूसरी बार बग का शिकार हो गया है, जिससे एक बार फिर यूजर्स की सुरक्षा में सेंध लग गई है। इस बार 5 करोड़ 25 लाख यूजर्स का डाटा चोरी होने की उम्मीद है। गूगल को जब इसके बारे में पता चला तो कम्पनी ने निर्धारित समय से पहली ही इस सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया है। पहले इस सर्विस को अगस्त 2019 में बंद करने की जानकारी थी लेकिन अब इसे 4 महीने पहले ही अप्रैल 2019 में बंद कर दिया जाएगा।

गूगल इंजीनियर्स ने लिया इसे बंद करने का निर्णय

आपको बता दें कि गूगल ने अक्तूबर के महीने में घोषणा करते हुए बताया था कि इसमें एक सिक्योरिटी बग का पता लगाया गया है जिससे 5 लाख यूजर्स के अकाऊंट्स का डाटा लीक हुआ है। आने वाले समय में Google+ को बंद करने का निर्णय लिया गया है। गूगल इंजीनियर्स ने इस सुरक्षा खामी का पता लगने के बाद कहा था कि गूगल प्लस अब चलाने के लायक नहीं है।

इस तरह का डाटा हुआ लीक

रिपोर्ट के मुताबिक, एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस के जरिए बाहरी डिवैल्पर्स यूजर के यूजरनेम, ई-मेल एड्रैस, जैंडर, आयु और ऑक्यूपेशन का पता लगा सकते हैं लेकिन फोन नम्बर, मैसेज और गूगल प्लस पोस्ट्स तक पहुंचना मुश्किल है।

वर्ष 2011 में शुरू हुआ था गूगल प्लस

गूगल प्लस को वर्ष 2011 में शुरू किया गया था। गूगल ने इसे अपने कई प्रोडक्ट्स जैसे सर्च इंजन व यूट्यूब के साथ लिंक भी किया था। इनकी संख्या अब काफी कम रह गई थी और ज्यादातर यूजर्स तो सिर्फ इसे ओपन कर कुछ सैकेंड्स में ही बंद कर देते थे। सुरक्षा खामी के सामने आने व यूजर्स की कमी को देखते हुए अब गूगल द्वारा आने वाले समय में Google+ को अप्रैल में ही बंद कर दिया जाएगा।

About Akhilesh Dubey

Check Also

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी गूगल ने बनाया डूडल

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं को वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *