Breaking News

Facebook में आया बग, 68 लाख यूजर्स की निजी तस्वीरों में लगी सेंध

सोशल मीडिया साइट फेसबुक में आए एक बग की वजह से करीब 68 लाख फेसबुक यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हुए हैं, जिससे यूजर्स की निजी तस्वीरों में सेंध लगी है। जानकारी के मुताबिक इस बग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के जरिए 12 दिन के भीतर 68 लाख लोगों के अकाउंट प्रभावित हुए हैं। Facebook ने इस बग के लिए माफी मांगी है और कहा है कि थर्ड पार्टी एप को यूजर्स के फोटो तक पहुंचने की अनुमति देने के दौरान यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई होगी।

कंपनी का बयान

फेसबुक ने कहा कि जिन यूजर्स की फोटोज़ लेटेस्ट बग से प्रभावित हुईं हैं, उन्हें फेसबुक के जरिए नोटिफाई किया जाएगा। इस अलर्ट से यूजर्स को एक लिंक पर डायरेक्ट किया जाएगा जहां यूजर्स यह देख पाएंगे कि क्या उन्होंने ऐसे किसी एप्स को इस्तेमाल किया है जो बग के जरिए प्राइवेट फोटोज़ को ऐक्सेस करने में सफल रहा।

लग सकता है 1.6 अरब डॉलर का जुर्माना

वहीं आयरलैंड की डाटा प्रोटेक्शन संस्था ने फेसबुक की जांच शुरू कर दी है, जिसमें जांच नए सख्त यूरोपीय निजता कानूनों के तहत होगी। वहीं इस जांच में दोषी पाए जाने पर फेसबुक पर 1.6 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। कम्यूनिकेशन चीफ ग्राहम डॉयले ने कहा,‘‘आइरिश डीपीसी को 25 मई 2018 को जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के आने के बाद से फेसबुक से सुरक्षा में सेंध लगने के कई नोटिफिकेशन मिले हैं।

’’इंजीनियरिंग डायरेक्टर टॉमर बार

इंजीनियरिंग डायरेक्टर टॉमर बार ने एक संदेश में डेवेलपर्स से कहा, ‘जब कोई व्यक्ति फेसबुक पर अपने फोटो तक पहुंच के लिए किसी एप को अनुमति देता है तो हम अक्सर ऐसे एप्स को लोगों द्वारा उनकी टाइमलाइन पर साझा किए गए फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे देते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इस केस में बग ने डेवेलपर्स को ऐसे फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे दी थी जिन्हें लोगों ने मार्केट प्लेस या फेसबुक स्टोरीज पर साझा किया था।’

About Akhilesh Dubey

Check Also

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी गूगल ने बनाया डूडल

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं को वोट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *