Breaking News
Home / विदेश / गदगद हुए ट्रंप, नरम पड़ा तुर्की का रुख, 120 घंटे तक उत्‍तर सीरिया में नहीं करेगा हमला

गदगद हुए ट्रंप, नरम पड़ा तुर्की का रुख, 120 घंटे तक उत्‍तर सीरिया में नहीं करेगा हमला

वाशिंगटन। तुर्की के इस ऐलान के बाद कि वह उत्‍तरी सीरिया में पांच दिनों तक कोई सैन्‍य ऑपरेशन नहीं करेगा, अमेरिका ने राहत भरी सांस ली है। शुक्रवार को अमेरिकी उप राष्‍ट्रपति ने माइक पेंस ने ऐलान किया। इस घोषणा के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का चेहरा खिल गया। उधर, माइक पेंस ने कहा कि उत्‍तर कोरिया में युद्ध विराम के लिए तुर्की के राष्‍ट्रपति के साथ समझौता हुआ है। कुर्दिश लड़ाकों के वापस जाने तक तुर्की 120 घंटे तक उत्‍तर सीरिया में अपने सभी सैन्‍य अभियानों को रोक देगा।

तुर्की के इस फैसले से खुश हुए ट्रंप

इस समझौते के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने कहा कि यह सौदा तीन दिन पहले तक नहीं हो सकता था। इसे पूरा करने के लिए कुछ सख्‍त प्रेम का इजहार करना पड़ा। यह हम सबके लिए सुखद है। इस फैसले से हम सभी को गर्व है। ट्रंप ने कहा उनके लिए यह महान दिन है। अमेरिका के लिए यह गर्व की बात है। इस समझौते के लिए कई साल से कोशिश चल रही थी। तुर्की के इस फैसले से करोड़ों जिंदगियां बच जाएंगी। सभी को बधाई।

ट्रंप ने तुर्की के समकक्ष को लिखा था सख्‍त पत्र

बता दें कि बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की के समकक्ष रेसेप तैयब एर्दोगन को पत्र लिखकर चेतावनी दी थी। उन्‍होंने पत्र में लिखा ‘मूर्ख मत बनो.. होश में आ जाओ.. वरना सजा भुगतने को तैयार रहो।’ ट्रंप ने तुर्की के राष्‍ट्रपति को उस वक्‍त खत लिखा है जब रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने फोन करके एर्दोगन को सीरिया संघर्ष सुलझाने की नसीहत दी है। इस बाबत उन्‍होंने मॉस्‍को आने का न्‍योता भी दिया। उनके इस कड़े पत्र के बाद तुर्की की यह पहल सामने आई है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

पाकिस्तान को नहीं मिली कोई राहत, बना रहेगा FATF की ग्रे लिस्ट में

आतंकवाद के पनाहगार पाकिस्तान की तमाम पैंतरेबाजी एक बार फिर विफल साबित हुई है। वैश्विक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *