Saturday , November 23 2019
Breaking News
Home / खेल / IND v SA 3rd Test: भारत को लगा दूसरा झटका, पुजारा पवेलियन लौटे

IND v SA 3rd Test: भारत को लगा दूसरा झटका, पुजारा पवेलियन लौटे

रांची: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से रांची में खेला जाएगा। जहां टीम इंडिया ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। वही समाचार लिखे जानें तक टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवाए 16 रन बना लिए है। क्रीज पर इस समय रोहित और कोहली खेल रहे है। इस मैच में भारत की तरफ से शाहबाज नदीम अपने टेस्ट करियर की शुरूआत करेंगे।

भारत की नजरें श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप पर 

विश्व चैंपियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है। कोहली पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि अंतिम टेस्ट मैच में भी काफी कुछ दांव पर लगा है और उनकी टीम किसी भी तरह से ढिलाई नहीं बरतेगी। अंतिम टेस्ट मैच से पूर्व भारतीय टीम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी में कोई खास कमजोरी नजर नहीं आती है। भारतीय शीर्ष क्रम ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा ने लंबे प्रारूप में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका बखूबी निभायी है। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में पहली बार पारी का आगाज करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाए। मुंबई के इस बल्लेबाज के साथी मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम में दोहरा शतक लगाया तो पुणे में भी वह सैकड़ा जमाने में सफल रहे।

कप्तान कोहली और रहाणे की साझेदारी पर रहेगी निगाह

पुणे में हालांकि कोहली ने 254 रन की जादुई पारी खेली जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। रोहित पुणे में नहीं चल पाए थे और वह इसकी भरपायी यहां करना चाहेंगे जबकि अब तक श्रृंखला में दो अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा तिहरे अंक तक पहुंचने की कोशिश करेंगे। भारत ने अब तक श्रृंखला में केवल 16 विकेट गंवाये हैं जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका को दोनों टेस्ट मैचों में बुरी तरह पस्त किया। इससे भारत के दबदबे का अनुमान भी लगाया जा सकता है। अब तक टास ने भी भारत का साथ दिया और अगर अंतिम टेस्ट मैच में सिक्का फाफ डुप्लेसिस का साथ देता है तो चीजें थोड़ा रोमांचक हो सकती हैं। दक्षिण अफ्रीका ने पिछली बार जब भारत का दौरा किया था तो स्पिनरों ने उसका जीना मुहाल कर दिया था लेकिन इस बार तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों ने अहम भूमिका निभायी है। उमेश यादव ने पुणे टेस्ट मैच में शानदार वापसी की जबकि विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कुछ बेहतरीन कैच लपके। कोहली ने पुणे में उमेश के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखा था जिससे हनुमा विहारी को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल पाई थी। अभी यह तय नहीं है कि कोहली इस संयोजन के साथ उतरेंगे या इसमें बदलाव करेंगे।

भारतीय गेंदबाजों का फिर दिखेगा धमाल

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डुप्लेसिस पहले ही कह चुके हैं कि रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल होगी और ऐसे में कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर भी भारतीय एकादश में जगह बना सकता है। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने विशाखापत्तनम में कुछ दम दिखाया था लेकिन पुणे में वे नाकाम रहे थे। केवल पुछल्ले बल्लेबाजों ने ही भारतीय गेंदबाजों को कुछ परेशान किया। डुप्लेसिस ने ऐसे में डीन एल्गर, क्विंटन डिकाक और तेम्बा बावुमा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों से जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करने के लिए कहा है। एडेन मार्कराम के चोटिल होने के कारण बाहर होने से दक्षिण अफ्रीका की परेशानियां बढ़ी है। गेंदबाजी की बात करें तो कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलैंडर और एनरिच नॉर्टजे अब तक भारतीय तेज गेंदबाजों की तरह प्रभावी नहीं रहे हैं। उसके सीनियर स्पिनर केशव महाराज भी इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में दक्षिण अफ्र्रीकी आक्रमण के लिए भारतीय बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होगा।

दोनों टीमें की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं…..

भारत: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (डब्ल्यू), रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्मद शमी

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (सी), टेम्बा बावुमा, हेनरिक क्लासेन (डब्ल्यू), जॉर्ज लिंडे, डेन पिड्ट, कैगीस रबाडा, एनरिक नार्जे, लुंगी नगिडी

About Akhilesh Dubey

Check Also

अंपायर से उलझे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैटिंसन, बोर्ड ने सस्पेंड कर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से किया बाहर

ब्रिसबेन। खिलाड़ियों के प्रति सख्त रवैया रखने वाली क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अनुशासन बनाए रखने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *