Breaking News
Home / देश / हरियाणा चुनाव LIVE: हरियाणा में 10 बजे तक 8.73% हुआ मतदान, मेवात सबसे आगे

हरियाणा चुनाव LIVE: हरियाणा में 10 बजे तक 8.73% हुआ मतदान, मेवात सबसे आगे

 प्रदेशवासी आज अपने मतों का इस्तेमाल कर हरियाणा की 14वीं विधानसभा की भूमिका तय कर रहे हैं। इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए चुनाव आयोग के साथ शासन-प्रशासन भी पूर्ण सहयोग दे रहा है। इसके बावजूद भी कुछ मतदान केन्द्रों पर समय पर मतदान नहीं शुरू हो सका। कहीं पर तकनीकी खामियां मिली, कहीं पर अधिकारी समय पर नहीं पहंचे, जिससे मतदाताओं को कुछ असुविधाओं का सामना करना पड़ा। पूरे प्रदेश में हो रही चुनावी हल-चल की हर खबर यहां पढ़ें-

जिला मतदान %  समय
पंचकूला 2.46 10:00
अंबाला 7.53
यमुनानगर 6.92
कुरुक्षेत्र 9.72
कैथल 6.32
करनाल 7.80
पानीपत 7.70
सोनीपत 8.80
जींद 10.32
फतेहाबाद 11.80
सिरसा 11.49
हिसार 11.00
भिवानी 9.17
रोहतक 9.80
झज्जर 8.36
महेन्द्रगढ़ 6.64
रेवाड़ी 9.73
गुडग़ांव 6.40
फरीदाबाद 6.50
मेवात 16.15
पलवल 8.88
चरखी दादरी 6.43
कुल 8.73% 10:00

अपडेट्स-

  • सोहना विधानसभा में दो घंटे में 11 प्रतिशत वोटिंग हुई। रेवाड़ी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का अनोखा तरीका, एक मतदान केंद्र पर वोट करने वालों को तुलसी का पौधा भेंट किया जा रहा है।
  • मतदान के दौरान विभिन्न दलों के प्रत्याशी भी मतदान करने अपने-अपने अंदान पोलिंग बूथ पर पहुंचे। जहां दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर पर सवार होकर अपनी मां नैना चौटाला व पत्नी मेघना चौटाला मतदान करने पहुंचे।

    वहीं सीएम मनोहर लाल चंडीगढ़ से करनाल ट्रेन के माध्यम से रवाना हुए हैं, जहां वे साईकिल पर सवार होकर मतदान केन्द्र पहुंचेगे और मतदान करेंगे।

  • कोसली 73 विधानसभा में बास गांव के बूथ नंबर 26 में ईवीएम खराब होने के कारण मतदान आधा घंटे से रुका हुआ है।
  • फरीदाबाद में समय पर नहीं पहुंचे चुनाव कर्मचारी, मतदाताओं को हुई असुविधा
    फरीदाबाद में मतदान केन्द्रों पर मतदाता तो समय पर पहुंच गए, लेकिन चुनाव कर्मचारियों के समय पर न पहुंचने से वोटर्स को असुविधा झेलनी पड़ी। बता दें कि यहां के मॉडर्न स्कूल में बने बूथ पर लोकसभा चुनावों में भी ईवीएम खराब होने से मतदाता परेशान हुए थे।
  • सिरसा में मतदान शुरू होने के बाद जजपा नेता दुष्यंत चौटाला के अध्यापक 90 वर्षीय इन्द्रराज सिंह साहू ने मतदान किया। इसके साथ ही जनता से मतदान की अपील की।
  • कैथल के बूथ नंबर 113 पर कांग्रेस प्रत्याशी व राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने पत्नी सहित डाला वोट।
  • इन जगहों पर वक्त पर नहीं शुरू हो सका मतदान
    मतदान के दौरान कोई रूकावट न आए, इसके लिए तो प्रशासन व चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर रखी हैं, लेकिन कुछ मतदान केन्द्रों पर तकनीकी खामियों के चलते मतदान समय पर नहीं शुरू हो सका। इसमें अभी तक पानीपत के गांव नारा में बूथ नं. 60, नारनौंद के माजरा के बूथ नं 129ए, महेन्द्रगढ़ के बूथ नं.120 हैं, जहां समय पर मतदान शुरू नहीं हुआ।
  • बहादुरगढ़ में पिंक और मॉडल बूथों को पिंक और मॉडल बूथों को गुब्बारों से सजाया गया। बता दें कि यहां 2 लाख 16 हजार 977 मतदाता 216 बूथों पर कर मतदान करेंगे। बहादुरगढ़ विधानसभा सीट से 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • गोहाना विधानसभा से मौजूदा विधायक व कांग्रेस उमीदवार जगबीर मलिक ने मतदान किया। इस दौरान जगबीर मलिक ने अपनी व कांग्रेस की की जीत का दावा किया । उन्होंने कहा कि कहा प्रदेश में 50 से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस पार्टी की जीत होगी और प्रदेश में उनकी पार्टी की ही सरकार बनेगी।
  • नारनौंद के माजरा के बूथ नं 129 पर वोटिंग मशीन खराब होने से साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू ही नहीं हुआ। मशीन ठीक करने में अधिकारी करीब 40 मिनट से लगे रहे।
  • पानीपत जिले के गांव नारा में बने मतदान केन्द्र नंबर 60 पर साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका। हालांकि मतदाता अपने समय पर पहुंच गए थे। वोट डालने आए एक युवक ने बताया कि आधा घंटा हो गया है, अभी तक मशीन चालू नहीं हुई है। उसने बताया कि अधिकारी मशीन में खराबी बता रहे हैं।
  • सोनीपत विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी एवं कैबिनेट मंत्री कविता जैन मतदान केंद्र पहुंची। इनके साथ ही मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, बेटी ख्वाहिश जैन व बेटे दिव्यांक जैन के साथ मतदान केंद्र पहुंचे। भाजपा प्रत्याशी कविता जैन ने परिवार सहित वोट डाला। बेटी ख्वाहिश जैन और बेटे दिव्यांक जैन ने पहली बार वोट डाला है।
  • नारनौंद विधानसभा क्षेत्र के गांव खांडा खेड़ी के ग्रामीणों में मतदान को लेकर काफी उत्सुकता दिखी। मतदान शुरू होने से पहले ही बूथ पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई। बता दें कि खांडा खेड़ी वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का पैतृक गांव है। वित्त मंत्री बूथ नंबर 177 पर आठ बजे बजे मतदान करने पहुंचेगे।
  • कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन बिश्नोई ने पंचकूला विधानसभा सेक्टर 8 में बने बूथ नंबर 72 पर अपने परिवार के साथ मतदान किया। यहां वे धर्मपत्नी सीमा बिश्नोई, पुत्र सिद्धार्थ बिश्नोई व पुत्रवधू सताक्षी बिश्नोई के साथ सबसे पहले वोट डाला।
  • यमुनानगर में बूथ न.122 पर भाजपा प्रत्याशी व निर्वतमान विधायक भाजपा विधायक व प्रत्याशी घनश्याम दास अरोड़ा ने मतदान किया।
  • आदमपुर की बूथ नंबर जमन पर मतदान करने कुलदीप बिश्नोई अपने परिवार के साथ पहुंचे।

बता दें कि चुनावी मैदान में उतरे विभिन्न दलों के प्रत्याशियों व आजाद उम्मीदवारों की कुल संख्या 1169 है, जिनका भविष्य प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 82 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर तय करेंगे।

कांग्रेस व भाजपा के 90-90 प्रत्याशी
भारतीय जनता पार्टी से 90, बीएसपी से 87, सीपीआई से 4, सीपीआई (एम) से 7, इंडियन नेशनल कांग्रेस से 90, एनसीपी से 1, इंडियन नेशनल लोकदल से 81 तथा 375 आजाद और 434 अन्य उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इन उम्मीदवारों की कुल संख्या 1169 है। बता दें कि इस बार 1804 नामांकन भरे गए, जिनमें से 343 रद्द किए गए, 1257 स्वीकार हुए, 202 नामांकन वापस ले लिए गए। वहीं अंत में 1169 प्रत्याशी मैदान में उतर सके।

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए की गई ये तैयारियां
केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 130 कंपनियां हरियाणा में आई हैं और प्रदेश के अलग-अलग जिलों में इनकी तैनाती हो चुकी है। प्रदेश में कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 2987 वल्नरेबल और 151 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं, इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे।

About Akhilesh Dubey

Check Also

Jharkhand Assembly Election 2019 : मनोहरपुर से झामुमो प्रत्‍याशी जोबा मांझी ने किया नामांकन

चाईबासा। Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्रत्याशी जोबा मांझी ने गुरुवार को मनोहरपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *