Breaking News

17 साल में पहली बार भारत में घटी Johnson & Johnson की सेल

भारत में बेबीकेयर प्रॉडक्टस के लिए मशहूर जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में कैंसर कारक तत्व पाए जाने के बाद लोगों का इस पर भरोसा कम हो गया है। भारत में 17 साल में पहली बार Johnson & Johnson की सेल घट गई है।

कंपनी के सूत्रों के अनुसार 2018 में कंपनी की बिक्री में 3% की गिरावट दर्ज की गई। जबकि गुणवत्ता के मुद्दों और प्रतिस्पर्धा के बीच लाभ में 18% की वृद्धि हुई है। पिछले कुछ वर्षों में 10-15% विस्तार की तुलना में Johnson & Johnson की वृद्धि धीमी हो गई है।

बता दें कि अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन भारत में गलत हिप इंप्‍लांट सर्जरी को लेकर लंबे समय से विवादों में है। ड्रग इंस्पेक्टर्स ने कंपनी के मुबंई प्लांट में पाउडर निर्माण से संबंधित 200 टन रॉ मटीरियल बरामद किया, जिसके बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से आदेश मिलने तक इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।

सीडीएससीओ के मुताबिक 2 साल पहले भी जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर की जांच की गई थी। उस वक्त वह भारतीय मानकों के अनुरूप पाया गया। 2018 में अमेरिकी अदालत ने जॉनसन एंड जॉनसन को आदेश दिया कि वह 22 महिलाओं को 4.69 अरब डॉलर का हर्जाना चुकाए। उन महिलाओं ने दावा किया था कि कंपनी के बेबी पाउडर समेत दूसरे टैल्कम प्रोडक्ट्स में एस्बेस्टस था। इस वजह से उन्हें गर्भाशय का कैंसर हो गया।

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं, ये हैं आज के रेट्स

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *