Breaking News

INDvsAUS 4th Test Live: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी का आगाज, हैरिस और ख्वाजा क्रीज पर

सिडनीः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। जहां भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 600 रन बना लिए है। पंत और जडेजा क्रीज पर खेल रहे है। पंत ने अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। जबकि भारत को छठा झटका पुजारा का लगा। जो अपने दोहरे शतक से चूक गए। पुजारा 193 रन बनाकर लायन का शिकार बन गए हैं। भारतीय टीम को पांचवां झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। जो नाथन लॉयन का शिकार बने ।

पुजारा ने जड़ा करियर का 18वां टेस्ट शतक

पुजारा ने अपनी इस पारी के दौरान किसी श्रृंखला में सर्वाधिक गेंद खेलने के लिहाज से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वह मौजूदा श्रृंखला में अब तक 1135 गेंद का सामना करते हुए 458 रन बना चुके हैं। इससे पहले उन्होंने 2016-17 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही 1049 गेंद का सामना करते हुए 405 रन बनाए थे। रनों के लिहाज से भी यह किसी श्रृंखला में पुजारा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उन्होंने 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत में चार टेस्ट की श्रृंखला में 438 रन बनाए थे। भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सुबह फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहे और मैच से बाहर हो गए। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत मिशेल स्टार्क (75 रन पर एक विकेट) और जोश हेजलवुड (51 रन पर दो विकेट) की जोड़ी ने की। मेलबर्न टेस्ट से बाहर रहने के बाद वापसी कर रहे लोकेश राहुल (09) एक बार फिर नाकाम रहे और दूसरे ओवर में ही हेजलवुड की गेंद पर पहली स्लिप में शान मार्श को कैच दे बैठे। जनवरी 2018 से विदेशी सरजमीं पर 12 टेस्ट में भारत की यह छठी सलामी जोड़ी थी। इस दौरान विदेशी सरजमीं पर 23 पारियों में सलामी साझेदारी का औसत सिर्फ 21 . 56 रहा है। दूसरे छोर पर अग्रवाल ने कर्नाटक के अपने साथी बल्लेबाज राहुल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया और एक बार फिर ठोस बल्लेबाजी करते हुए कुछ अच्छे कवर ड्राइव लगाए। उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर रन गति में इजाफा किया। भारत ने पहले घंटे में एक विकेट पर 46 रन बनाए जबकि मौजूदा दौरे पर कम रन गति सामान्य बात रही है। अग्रवाल और पुजारा ने 104 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

ऑस्ट्रेलिया ने 15वें ओवर में डीआरएस गंवाया जब पुजारा के खिलाफ हेजलवुड की अपील को मैदानी अंपायर ने नकार दिया। ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद बल्लेबाज की जांघ से टकराकर विकेटकीपर के पास पहुंची थी। पुजारा को दो बार गेंद लगी जिसमें से एक गेंद उनके सिर में लगी। कप्तान टिम पेन ने आफ स्पिनर नाथन लियोन (88 रन पर एक विकेट) को 22वें ओवर में पहली बार मौका दिया। मौजूदा श्रृंखला में लियोन पहली बार इतनी देर से गेंदबाजी करने आए। लंच के बाद अग्रवाल और पुजारा ने आक्रामक रुख अपनाया और 178 गेंद में 100 रन की साझेदारी पूरी की। अग्रवाल ने 96 गेंद में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने आफ स्पिनर नाथन लियोन पर दो छक्के भी मारे।

सिडनी में अग्रवाल ने दिखाया फिर से अपना दम

अग्रवाल शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 34वें ओवर में लियोन की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आफ पर स्टार्क को कैच दे बैठे। अग्रवाल इस गैरजरूरी शाट को खेलने के बाद काफी निराश दिखे। उन्होंने 112 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे। कोहली ने हेजलवुड पर चौके के साथ खाता खोला। ऑस्ट्रेलिया ने रन गति कम रखने के लिए नकारात्मक गेंदबाजी का भी सहारा लिया। पुजारा पर हालांकि इसका अधिक असर नहीं पड़ा और वह अच्छी लय में दिखे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 134 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने लंच से पहले लेग स्पिनर मार्नस लाबुशेन के ओवर में तीन चौके मारे। चाय के बाद भारत ने पांचवीं गेंद पर ही कप्तान कोहली का विकेट गंवा दिया जो हेजलवुड की गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश में विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे।

पुजारा पर हालांकि कप्तान के आउट होने के असर नहीं दिखा और उन्होंने लियोन पर दो चौके मारे। पुजारा ने स्टार्क पर लगातार दो चौकों के साथ अपना स्कोर 90 रन के पार पहुंचाया। स्टार्क ने बाउंसर पर अजिंक्य रहाणे (18) को पेन के हाथों कैच कराके भारत का स्कोर चार विकेट पर 228 रन किया और पुजारा के साथ उनकी 48 रन की साझेदारी का अंत किया। मेलबर्न टेस्ट में पारी का आगाज करने वाले विहारी ने स्टार्क पर चौके से खाता खोला। पुजारा ने स्टार्क पर चौके के साथ 199 गेंद में 18वां शतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया ने 80 ओवर के बाद दूसरी नई गेंद ली लेकिन पुजारा और विहारी ने मेजबान टीम को सफलता से महरूम रखा। भारत ने इस बीच 88वें ओवर में 300 रन पूरे किए। इससे पहले भारत ने टीम में दो बदलाव करते हुए रोहित शर्मा और इशांत शर्मा की जगह राहुल और कुलदीप यादव को मौका दिया। आस्ट्रेलिया ने भी दो बदलाव करते हुए आरोन फिंच और मिशेल मार्श की जगह पीटर हैंड्सकोंब और लाबुशेन को अंतिम एकादश में जगह दी। भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेले जिनका बुधवार को निधन हो गया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम भी ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के पूर्व क्रिकेटर बिल वाटसन के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेली। वाटसन का दिसंबर में निधन हो गया था।

जानें क्या कहता है इतिहास

दोनों देशों का इस मैदान पर 11 बार आमना-सामना हुआ, जिसमें भारत एक भी मैच जीतने में नाकाम रहा। इन 11 में से 5 ड्रा रहे तो 6 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते। पहला मुकाबला 12 दिसंबर 1947 को शुरू हुआ था जो ड्रा रहा। जानें अबतक हुए मैचों के परिणाम-
12 दिसंबर 1947, मैच ड्रा
26 जनवरी 1968, ऑस्ट्रेलिया 144 रन
7 जनवरी 1978, ऑस्ट्रेलिया एक पारी 2 रन से जीता
2 जनवरी 1981, आस्ट्रेलिया एक पारी 4 रन से जीता
2 जनवरी 1986, मैच ड्रा
2 जनवरी 1992, मैच ड्रा
2 जनवरी 2000, ऑस्ट्रेलिया एक पारी 141 रन से जीता
2 जनवरी 2004, मैच ड्रा
2 जनवरी 2008, ऑस्ट्रेलिया 122 रन से जीता
3 जनवरी 2012, ऑस्ट्रेलिया एक पारी 68 रन से जीता
6 जनवरी 2015, मैच ड्रा

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत (अंतिम 11 ): विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी,  कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शान मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंड्सकोंब ।

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

2nd ODI Live: भारत को लगा दूसरा झटका, रोहित पवेलियन लौटे

एडिलेड: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेट में खेला जा रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *