Breaking News

कुलदीप के पंजे में फंसे कंगारू, पहली पारी में 5 विकेट लेकर बनाया ये खास रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन का आगाज बारिश के चलते लगभग दूसरे सत्र के आधे समय के बाद शुरू हुआ है। खासकर इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेल रहे कुलदीप यादव की फिरकी के आगे मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज परेशान नजर आए। 24 साल के बाएं हाथ के कलाई स्पिनर कुलदीप ने अपनी गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में पांच विकेट लेकर ढेर सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है।

64 साल के बाद हुआ ये कमाल 

1955 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि ऑस्ट्रेलिया का दौरा करते हुए बाएं हाथ के किसी स्पिनर गेंदबाज ने पांच विकेट चटकाए हों। इससे पहले ये कमाल 64 साल पहले हुआ था। जब सिडनी के मैदान पर इंग्लैंड के जॉनी यार्डली ने 79 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

कुलदीप निकले सबसे आगे 

कुलदीप ने सिडनी टेस्ट मैच की पहली पारी में 99 रन देकर पांच विकेट लिए। ये ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 2008 के बाद किसी भी भारतीय स्पिनर द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले अनिल कुंबले ने 2008-09 में सिडनी में 106 रन देकर चार विकेट लिए थे। इससे पहले भी अनिल कुंबले ने ही 2008 में ही 145 रन देकर चार शिकार किए थे। इसके अलावा अश्विन ने 2015 में 105 रन देकर चार विकेट लिए थे।

ये बल्लेबाज फसे कुलदीप के पंजे में 

सिडनी टेस्ट की पहली पारी में कुलदीप ने  99 रन देकर 5 विकेट लिए। इस दौरान बाएं हाथ के कलाई स्पिनर कुलदीप 6 मेडन ओवर भी फेंके। कुलदीप ने सबसे पहले अपनी फिरकी के फंदे में उस्मान ख्वाज़ा (27) रनों पर फंसाया । इसके बाद उन्होंने ट्रेविस हेड (20), टिम पेन (05), नाथन लियोन (00) और जोश हेजलवुड़ (21) के विकेट चटकाए। इससे पहेल कुलदीप ने 2018 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ राजकोट टेस्ट मैच में भी पांच विकेट चटकाए थे।

cricket.com.au

@cricketcomau

Kuldeep Yadav’s first Test on Aussie soil and he collects a five-wicket haul! | @Domaincomau

185 people are talking about this

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

आज चिदंबरम स्टेडियम में उतरते ही कोहली रचेंगे नया इतिहास, दर्ज होगा ये अनोखा रिकॉर्ड

आज आईपीएल-12 का आगाज होने में बस कुछ ही घंटों का समय बचा है। विराट कोहली की कप्तानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *