Breaking News

ICC टेस्ट रैंकिंग में चमके पंत, लंबी छलांग लगाकर धोनी को छोड़ा पीछे

दुबई: रन मशीन चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों में शीर्ष तीन में शामिल हो गए हैं जबकि सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जडऩे वाले ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकाॅर्ड की बराबरी की। पुजारा ने चार मैचों की श्रृंखला में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने सिडनी में आखिरी मैच में 193 रन बनाए जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं।

कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार 
भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है। सिडनी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस तरह से उन्होंने भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के पिछले रिकाॅर्ड की बराबरी की। इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे। पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक हैं। रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी (662 अंक) का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है। इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2019 के स्टार पंत केवल नौ टेस्ट मैच के बाद शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं।

भारत के अन्य बल्लेबाजों में रविंद्र जडेजा छह पायदान ऊपर 57वें और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान ऊपर 62वें स्थान पर पहुंच गए लेकिन अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर खिसक गए हैं। जडेजा गेंदबाजों और आलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक-एक पायदान आगे बढ़कर क्रमश: पांचवें और दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी में कुलदीप यादव सात पायदान आगे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर काबिज हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 99 रन देकर पांच विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अश्विन चोट के चलते नौवें स्थान पर खिसके

चोटिल होने के कारण बाहर होने वाले रविचंद्रन अश्विन नौवें स्थान पर खिसक गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों में सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस को पहली पारी में 79 रन बनाने का फायदा मिला है और वह 21 स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 69वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी में नाथन लियोन एक पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद जारी इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच केपटाउन में खेला गया मैच भी शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में 78 रन की पारी के दम पर फिर से शीर्ष दस में शामिल हो गए हैं। वह बल्लेबाजी रैंकिंग में सात पायदान आगे बढ़कर दसवें स्थान पर काबिज हो गये हैं। तेम्बा वावुमा (पांच पायदान ऊपर 26वें स्थान) पहली बार शीर्ष 30 में शामिल हुए हैं जबकि कप्तान फाफ डु प्लेसिस का छह स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है तथा भारत 116 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया (101) को एक अंक का नुकसान हुआ लेकिन वह पांचवें स्थान पर बरकरार है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

World Cup 2019 : Afghanistan की टीम मात्र 125 रनों पर ढेर, ताहिर की क़ातिलाना गेंदबाजी

World Cup के 21वें मुक़ाबले में आज South Africa की धारदार गेंदबाजी के सामने Afghanistan …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *