Breaking News

पाक को नई खतरनाक मिसाइल का तोहफा देगा चीन, भारत की ‘ब्रह्मोस’ को देगी चुनौती

बीजिंगः रक्षा जरुरतों के लिए काफ़ी हद तक दोस्त चीन पर निर्भर पाकिस्तान को चीन कई ऐसे अत्याधुनिक हथियार दे रहा है, जो भारत के लिए बड़ा ख़तरा बन सकते हैं। पाक को अब चीन से एक और खतरनाक अत्याधुनिक हथियार का तोहफा मिलने वाला है। चीन में बनी यह खतरनाक मिसाइल भारतीय नौसेना की पाकिस्तानी नौसेना पर 2005 से चली आ रही एडवांटेज ख़त्म कर सकती है । चीन की ये ऐंटी शिप मिसाइल गेम चेंजर हो सकती है।
ख़बरों के मुताबिक पाकिस्तान की नौसेना में चीन की घातक YJ-12 मिसाइल का एक्सपोर्ट वेरिएंट CN-302 शामिल होने जा रहा है । पाकिस्तान के लिए ये फ्रिगेट शंघाई में तैयार हो रही हैं। भारत के लिए चिंता की बात यह है कि CM-302 मिसाइल सुपरसोनिक रफ़्तार और रेंज के मामले में भारतीय नौसेना की अत्याधुनिक ब्रह्मोस एंटी शिप क्रूज़ मिसाइल को टक्कर देती है।भारत के फ्रंटलाइन युद्धक जहाज़ों में ये मिसाइल 2005 से तैनात हैं। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों के मुताबिक CM-302 भारत के लिए नया ख़तरा है। इसकी नुकसान पहुंचाने की क्षमता बहुत ज़्यादा है।
राहत की बात ये है कि भारतीय नौसेना के लिए ये खतरा विश्वसनीय साबित होने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि पाकिस्तान की नौसेना के पास वो लॉन्ग रेंज सेंसर नहीं हैं, जिनकी जरुरत भारतीय युद्धक जहाजों पर सटीक निशाना लगाने के लिए चाहिए। एक ऑनलाइन मिलिटरी वेबसाइट globalsecurity.org के मुताबिक, YJ-12 की सबसे खास बात इसकी रेंज नहीं बल्कि इसकी रफ़्तार है। यह डबल थ्रीया डबल फोर की रफ्तार से हमला कर सकती है।
इसका मतलब है 300 किलोमीटर की रेंज तक मैक थ्रीयानी 1.02 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार या NX 28 CHNG 400 किलोमीटर की दूरी तक मैक 4 यानी 1.36 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से हमला करने की ताक़त इस मिसाइल में है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि भारत की अत्याधुनिक बराक 8 लॉन्ग रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल क्या चीन में बनी YJ-12 मिसाइल को हवा में ही मार कर गिरा सकती है या नहीं। बराक 8 लॉन्ग रेंज मिसाइल भारत के सबसे नए कोलकाता क्लास डिस्ट्रॉयर्स में तैनात की गई है।

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

चीन में हाइवे पर धू-धू कर जली यात्रियों से भरी बस, 26 की मौत

चीनः चीन के हुनान ) प्रांत में एक हाईवे पर टूर बस में आग लगने से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *