Breaking News

भुवनेश्वर कुमार ने पूरा किया विकटों का ‘सैकड़ा’, गांगुली, तेंदुलकर और युवी के क्लब में हुए शामिल

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले जा रहे पहले वनडे में अपने करियर के 100 विकेट पूरे किए। भुवी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को क्लीन बोल्ड करके यह उपलब्धि हासिल की। वहीं बुमराह को आराम दिए जाने के बाद भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी हुई है। पिछले साल नवंबर के बाद यह भुवनेश्वर का पहला वनडे था। टीम में वापसी के साथ ही भुवनेश्वर ने मैच में अपना पहला विकेट हासिल करते ही नया रिकॉर्ड कायम कर दिया।

साल 2012 में डेब्यू करने वाले भुवी ने 96 मैचों में 37.88 की औसत से 100 वन-डे पूरे किए। भुवनेश्वर कुमार वनडे में विकेटों का शतक पूरा करने वाले 18वें भारतीय गेंदबाज बने। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने नवंबर 2018 के बाद पहली बार वन-डे मैच खेला। भुवनेश्वर दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपना पहला विकेट बोल्ड करके हासिल किया है। हालांकि, भुवनेश्वर की 100 विकेट पूरे करने की औसत ज्यादा प्रभावी नहीं रही और यही वजह है कि वह एक अनचाहे क्लब में भी अपना नाम दर्ज करा बैठे। भुवनेश्वर कुमार का नाम टीम इंडिया की तरफ से सबसे धीमे 100 वन-डे विकेट लेने वालों में शुमार हो गया है।

धीमी गति से 100 वनडे विकेट लेने वाले 5 खिलाड़ियों में शामिल 

भुवी का नाम भारत के लिए सबसे धीमी गति से 100 वनडे विकेट लेने वाले 5 खिलाड़ियों की सूची में शुमार हो गया। इस मामले में पहले स्थान पर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली काबिज हैं, जिन्होंने अपने करियर के 308वें वन-डे में यह उपलब्धि हासिल की थी। दूसरे नंबर पर महान सचिन तेंदुलकर हैं। ‘क्रिकेट के भगवान’ माने जाने वाले तेंदुलकर ने अपने करियर के 268वें वन-डे में विकेटों का शतक पूरा किया। इस मामले में तीसरे नंबर पर युवराज सिंह हैं। युवी ने अपने करियर के 266वें वन-डे में 100 वन-डे विकेट पूरे किए। चौथे नंबर पर टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच रवि शास्त्री काबिज हैं। रवि ने अपने करियर के 100वें वन-डे में 100 विकेट का आंकड़ा छुआ। इसके बाद भुवी पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

Embedded video

cricket.com.au

@cricketcomau

Bhuvneshwar Kumar picks up his 100th ODI wicket in style.

Stream live via Kayo HERE: https://cricketa.us/AUSvIND_1 

110 people are talking about this

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

2nd ODI Live: भारत को लगा दूसरा झटका, रोहित पवेलियन लौटे

एडिलेड: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेट में खेला जा रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *