Breaking News

जेतली का राहुल पर पलटवार, कहा- नेहरू के कारण चीन बना UNSC का सदस्य

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने सामने आ गए हैं। इसी के तहत वित्त मंत्री अरूण जेतली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू मूल रूप से दोषी हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिये भारत की बजाय चीन का पक्ष लिया था।

PunjabKesari

केंद्रीय मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आतंकी गुट जैश ए मुहम्मद के मुखिया मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के मामले में चीन के वीटो के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से डरे होने और चीन के सामने घुटने टेकने का आरोप लगाया। जेतली ने इस पर पलटवार किया और दो अगस्त 1955 को नेहरू द्वारा मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र का हवाला देते हुए कहा कि कश्मीर और चीन, दोनों पर मूल गलती एक ही व्यक्ति द्वारा की गई।

आम चुनाव में भाजपा की प्रचार समिति के प्रमुख जेतली ने अपने ट्वीट में इस पत्र के कुछ अंशों को उद्धृत भी किया। उन्होंने कहा कि नेहरू द्वारा दो अगस्त 1955 को मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र से स्पष्ट होता है कि अनौपचारिक रूप से अमेरिका ने सुझाया था कि चीन को संयुक्त राष्ट्र में लिया जाए लेकिन उसे सुरक्षा परिषद में नहीं लिया जाए तथा भारत को सुरक्षा परिषद में लिया जाए ।

वित्त मंत्री ने अपने ट्वीट में नेहरू के पत्र के हवाले से कहा कि इसे स्वीकार नहीं कर सकते और यह चीन जैसे महान देश के साथ उचित नहीं होगा कि वह सुरक्षा परिषद में नहीं हो। उन्होंने राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए पूछा कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष यह बतायेंगे कि मूल दोषी कौन था ?

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

बेगूसराय से CPI के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे JNU छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार

बेगूसरायः बिहार के बेगूसराय जिले से जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *