Breaking News

चुनाव के मद्देनजर यू ट्यूब ने फर्जी खबरों की बढ़ाई निगरानी

नई दिल्लीः आनलाइन वीडियो सेवा कंपनी यू ट्यूब अपने मंच पर लगातार गलत जानकारी देने वाली और उल्लंघन वाली पोस्ट की निगरानी कर रही है। गूगल र्सिवस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि चुनावी मौसम में इसकी ‘रुचि’ बढऩे की वजह से उसने यह कदम उठाया है।

यू ट्यूब के समाचार भागीदारी निदेशक टिम काट्ज ने कहा कि कंपनी ने इस महीने से भारत में विभिन्न कार्यक्रमों, विषयों, प्रकाशकों तथा सर्च और वीडिया के संदर्भ में सूचना पैनल उपलब्ध कराना शुरू किया है, जिससे लोगों को उनके द्वारा देखे जाने वाले वीडियो के बारे में समझाया जा सके।

यह पूछे जाने पर कि विशेषरूप से आम चुनाव की घोषणा के बाद उसके प्लेटफार्म पर जाली खबरों तथा गलत सूचना वाली सामग्री का रुख क्या है, काट््ज ने कहा कि निश्चित रूप से चुनाव की वजह से रुचि बढ़ी है लेकिन हम लगातार निगरानी कर रहे हैं और इस तरह की सामग्री को हटा रहे हैं।

काट्ज ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम अभिव्यक्ति की आजादी के बीच संतुलन बैठाने का प्रयास कर रहे हैं। हम उन्हें पर्याप्त सामग्री और सूचना उपलब्ध कराना चाहते हैं ताकि वे फैसला कर सकें।’’ हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि गलत जानकारी की समस्या दुनियाभर में है। उन्होंने कहा कि जब कोई हमारे दिशानिर्देशों और नीतियों का उल्लंघन करता है तो हम उनकी सामग्री को पूरी तरह हटा देते हैं।

About Akhilesh Dubey

Check Also

Exit Poll के नतीजों से सटोरियों की चांदी, सट्टा बाजार में दिवाली जैसा माहौल

नई दिल्ली: एग्जिट पोल के आए सर्वे के मुताबिक सटोरियों की चांदी हो गई है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *