Breaking News

धूमधाम से मनाया गया रंगों का त्योहार होली

राष्ट्र चंडिका सिवनी। होली का पर्व परंपरागत ढंग से धूमधाम के साथ मनाया गया। नगाड़ों की थाप,रंग गुलालो की बौछार,फाग गीतों की धुन से पूरा माहौल होलियाना हो गया था। ग्रामवासियों ने एक दूसरे को रंग लगाकर शुभकामनाएं दी। युवा वर्ग बुजुर्ग एवं बधाों सहित सभी ने होली खेली। सुबह बधाों ने बाल्टियों में रंग लेकर पिचकारी के लिए अपने घरों के दरवाजे पर डटे रहे गुजरने वाले लोगो को रंगते रहे। बधाों और युवाओं  बड़े बुजुर्गों को गुलाल लगाकर आशीर्वाद लिए।
होली की मस्ती में जहां रंगों की बौछार हुई, वहीं रंग बिरंगे गुलाल से वातावरण रंगीन हो उठा। गुरुवार दोपहर तक लोगों ने जमकर होली खेली, वहीं दोपहर 2 बजे के बाद सड़कें सुनसान रही। शाम 5 बजे से चहल-पहल  फिर शुरु हुई। लोगों ने नगाड़े की धुन पर फाग का आनंद लिया।

सुबह से ही लोग होली मनाने अपने घर से रंग गुलाल के साथ निकल गए थे। सबसे पहले बच्चे, युवा और वृद्घों की टोली होलिका के पास पहुंची वहां होलिका की भस्म का तिलक लगाने के बाद लोगों ने एक दूसरे को तिलक लगाकर होली की बधाई दी। इसके बाद नगाड़ों की गूंज के साथ टोली नगर में निकली। इस बीच जगह-जगह लोगों ने रंग गुलालों की बौछार की। होली खेलने का सिलसिला दोपहर लगभग 3 बजे तक चला इसके बाद लोग अपने घर चले गए। इस दौरान नगर की सड़कें सुनसान हो गई। शाम को लोग फिर अपने घरों से निकले और चौक-चौराहों में फोग गीत का आनंद लिया। लोगों ने अपने परिजनों व मित्रों के घर जाकर उन्हें होली की शुभकामनाएं दी।  जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली खेली गई। दोपहर 12 बजे नगर के लोग वहां एकत्र हुए और एक दूसरे को रंग गुलाल लगाया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी होली उन्साहपूर्वक मनाया गया। शुष्क दिवस घोषित होने के बाद भी लोगों ने खूब जाम छलकाया, इसके लिए पहले से ही लोगों ने शराब खरीद ली थी। इस दिन ज्यादातर घरों में चिकन व मटन का आनंद लोगों ने लिया।
लोगों ने उत्साह व शांति  होली से खेला और एक-दूसरे को रंग लगाकर बधाई दे रहे हैं. देश व शहर के अलावा गांवों में भी होली को लेकर खूब रौनक देखी गई. इस दौरान  बुधवारी  के बाजार में भी लोगों ने एक-दूसरे को रंग लगाकर होली पर्व की बधाई दी.वहीं  सिवनी जिले में चल रहे होली मेले के दौरान भी काफी संख्या में लोग और युवा ढोल की थाप पर एक दूसरे को रंग लगाते नजर आए. युवाओं ने मौज मस्ती के साथ होली के पर्व को मनाया गया.युवाओं का कहना है कि होली पर्व के लिए काफी दिनों से तैयारी की गई थी. सुबह से ही अपने दोस्तों के संग होली धूमधाम से मनाई  गई. गुरुवार के दिन सुबह से  नफरत को भुला कर प्यार का संदेश दिया जा रहा  था ताकि एक दूसरे से मेल-जोल बढे़.

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

पुलिस विभाग कर रहा है निर्वाचन आयोग को गुमराह

राष्ट्र चंडिका सिवनी .विगत वर्ष संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में मतदान केंद्र क्रमांक 273 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *