Breaking News
Home / विदेश / कोरोना वायरसः चीन में अब तक 722 लोगों की मौत, संक्रमण के 34,546 मामलों की पुष्टि

कोरोना वायरसः चीन में अब तक 722 लोगों की मौत, संक्रमण के 34,546 मामलों की पुष्टि

बीजिंगः चीन के वुहान प्रांत से फैले कोरोना वायरस का डर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। भारत समेत कई देशों में इस जानलेवा वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। जानकारी के अनुसार कोरोना के 81 नए मामले हुबेई प्रांत से सामने आए हैं। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 722 हो गई है, जबकि 34,546 लोगों में इस संक्रमण के पाए जाने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक सात फरवरी की मध्यरात्रि तक उसे 31 प्रांतों से जानकारी मिली, जिसके अनुसार कोरोना वायरस के 34,546 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है जिसमें से 6,101 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। 722 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 2,050 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।


PunjabKesari
वुहान के एक ही अस्पताल में 40 नए मामले 
चीन के वुहान शहर के एक ही अस्पताल में जनवरी में 40 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। नए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। वुहान विश्वविद्यालय के झोंगनान अस्पताल में चिकित्सकों द्वारा लिखे गए पत्र के अनुसार माना जा रहा है कि सर्जिकल विभाग में भर्ती एक मरीज के कारण 10 स्वास्थ्यकर्मी इसकी चपेट में आ गए। यह पत्र शुक्रवार को जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ है। अन्य कारणों से अस्पताल में भर्ती 17 रोगी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। एक जनवरी से 28 जनवरी के बीच 138 मरीज कोरोना वायरस की चपेट में आए जिनमें से 41 फीसदी मामले इस अस्पताल में सामने आए।

अमेरिका चीन सहित अन्य देशों को करेगा 10 करोड़ डॉलर की मदद 
अमेरिका ने कोरोना वायरस से प्रभावित चीन तथा अन्य देशों को इस महामारी से लड़ाई के लिए 10 करोड़ डॉलर की मदद की पेशकश की है। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शुक्रवार को कहा, ‘‘इस महामारी से लड़ाई के लिए यह प्रतिबद्धता अमेरिका के मजबूत नेतृत्व को प्रमाणित करती है।”

चीन कोरोना वायरस को हराएगाः जिनपिंग  
चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। चीन में इस खतरनाक वायरस के कारण अबतक 717 लोगों की मौत हो चुकी है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष को आश्वासन दिया कि चीन कोरोना वायरस को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहा है। राज्य टेलीविजन के अनुसार, शी जिनपिंग ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक टेलीफोन कॉल में कहा कि चीन धीरे-धीरे इसको लेकर नतीजों पर पहुंच रहा है और हमें विश्वास है कि हम जल्द ही इस महामारी को हरा देंगे।

About Akhilesh Dubey

Check Also

पाकिस्तान को नहीं मिली कोई राहत, बना रहेगा FATF की ग्रे लिस्ट में

आतंकवाद के पनाहगार पाकिस्तान की तमाम पैंतरेबाजी एक बार फिर विफल साबित हुई है। वैश्विक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *