Breaking News
Home / व्यवसाय / Gold Rate Today: सोने के भाव में आया जबरदस्त उछाल, चांदी में भी भारी तेजी, जानिए क्या हो गए दाम

Gold Rate Today: सोने के भाव में आया जबरदस्त उछाल, चांदी में भी भारी तेजी, जानिए क्या हो गए दाम

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में बुधवार को भारी उछाल दर्ज की गई है। सोने में 462 रुपये की तेजी आई है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसका भाव 42,339 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सकारात्मक वैश्विक रुख के चलते सोने के भाव में यह तेजी देखी गई है। गौरतलब है कि सोना पिछले सत्र में मंगलवार को 41,877 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी के भाव में भी आज बुधवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। चांदी में बुधवार को 1,047 रुपये का उछाल दर्ज किया गया है, इससे चांदी का भाव 48,652 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गौरतलब है कि चांदी मंगलवार को 47,605 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को 24 कैरेट सोने का भाव अंतरराष्ट्रीय कीमतों में मजबूती के कारण 462 रुपये की बढ़त पाकर 42,000 के स्तर को पार कर गया है। पटेल ने बताया कि शादियों के सीजन की मजबूत मांग और सोने की वैश्विक कीमतों में तेजी के चलते बुधवार को सोने की घरेलू कीमतों में इजाफा हुआ है।

पटेल ने कहा कि अमेरिकी टेक कंपनी ऐपल द्वारा मार्च तिमाही के राजस्व अनुमान को नहीं पाने सकने की चेतावनी के बाद सोना निवेशकों के लिए सेफ हैवन के रूप में मजबूत हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना और चांदी दोनों ही बुधवार को बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। सोना 1,606.60 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 18.32 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

सोने के वायदा भाव की बात करें, तो बुधवार को इसमें भी तेजी देखी जा रही थी। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 3 अप्रैल 2020 के सोने का वायदा भाव बुधवार को शाम 4 बजे 0.33 फीसद या 136 रुपये की तेजी के साथ 41,556 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, चांदी की बात करें, तो पांच मार्च 2020 का चांदी का वायदा भाव 0.70 फीसद या 329 रुपये की तेजी के साथ 47,592 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

About Akhilesh Dubey

Check Also

रिलायंस जियो का बड़ा ऐलान, Work From Home के लिए नए ग्राहकों को मुफ्त में मिलेगी ब्रॉडबैंड सर्विस

कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है, ऐसे में निजी कंपनियों ने अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *