Breaking News

कमिश्नर ने बारिश से हुए नुकसान को गम्भीरता से लिया, सभी कलेक्टर से रिपोर्ट की तलब

भोपाल: प्रदेश में सोमवार, मंगलवार को मौसम के मिजाज ऐसे बदले कि किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई। तेज आंधी के साथ हुई भारी बारिश ने कहीं खेतों में खड़ी फसले तो कहीं मंडियों में पड़ा अनाज पूरी तरह बर्बाद कर दिया। भले ही कुदरत के इस कहर ने किसान को खून के आंसू रुलाएं हो लेकिन प्रदेश प्रशासन ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए अपने तौर पर कोशिश शुरु कर दी है। जिसके चलते कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए हैं कि वे मंगलवार को प्रदेश में हुई बारिश और तेज हवा से खरीदी केंद्रों पर हुए नुकसान के आकलन की रिपोर्ट तैयार कर गुरुवार तक अनिवार्य रूप से भेजें।

कमिश्नर ने कहा कि इस दौरान किसानों द्वारा खरीदी केंद्र पर लाए गए गेहूं के गीला होने पर किसान को वापस करने के बजाए किसान को गेंहूं सुखाने के लिए कहा जाए और उस गेंहू की खरीद भी की जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र पर किसानों को दिक्कत नहीं होनी चाहिए और उन्हें परेशान करने वाले कर्मियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। कमिश्नर ने कंट्रोल रूम को लगातार सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं।

कमिश्नर के निर्देशानुसार, नुकसान के आकलन के लिए दो अलग-अलग टीम का गठन किया जाए। जिसमें खाद्य, सहकारिता, राजस्व,कृषि, मार्कफेड,और खरीदी केंद्रों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी शामिल हो। ये टीम कंट्रोल रूम से जानकारी लेकर तत्काल बारिश से प्रभावित केंद्रों का निरीक्षण करेंगी और नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार करेंगी। कमिश्नर ने यह भी कहा कि सोसायटी स्तर पर जो खुला और बोरीबंद गेंहूं गीला हुआ है, उसकी नमी का परीक्षण करें और उसे सुरक्षित कर तत्काल परिवहन कराया जाए। उन्होंने नुकसान के वास्तविक आकलन के लिए एक फार्मेट में कुल भीगा गेंहू, कुल स्टॉक आदि की जानकारी भी संकलित करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने भविष्य में इस तरह की स्थिति से बचने के लिए तमाम सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है। उन्होंने बोरो की थप्पी के नीचे मिट्टी बैग रखने के लिए भी कहा है।

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

भोपाल से साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी पर बोलीं मायावती- नामांकन रद्द हो

भोपाल: मध्यप्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से साध्वी प्रज्ञा को भाजपा द्वारा प्रत्याशी घोषित किए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *