Breaking News

Facebook के 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हुए हैक, कहीं आपका डेटा भी तो नहीं हो गया लीक?

न्यूयार्क: यदि आप फेसबुक के यूजर हैं तो हो सकता है कि आपके फेसबुक अकाऊंट को भी शुक्रवार को हैकरों ने देखा हो। फेसबुक ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि उसके 5 करोड़ यूजर अकाऊंट्स पर गत शुक्रवार को हैकरों ने हमला कर दिया। फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि हैकर हैकिंग के बाद फेसबुक यूजर के अकाऊंट को बिल्कुल उसी तरह देख सकते थे जैसे कि यूजर्स अपने अकाऊंट को देखता है। इस बात की भी संभावना है कि यूजर्स का डाटा चोरी भी हो गया हो। फेसबुक ने कहा है कि वह हैकरों और उनकी लोकेशनों के बारे में जानता है और इस बारे में एफ.बी.आई. को भी सूचित कर दिया है और इस पर जांच चल रही है।

फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि शुक्रवार को कुल 9 करोड़ यूजर्स को अपने खाते से सुरक्षा कारणों के चलते जबरदस्ती लॉगआऊट करवाया गया। कम्पनी ने इन 9 करोड़ यूजर्स में से 5 करोड़ यूजर्स के अकाऊंट को रिसैट कर दिया है जबकि अन्य 4 करोड़ अकाऊंट्स की सुरक्षा को लेकर भी कदम उठाए जा रहे हैं। 2004 में अस्तित्व में आने वाली फेसबुक 2018 की दूसरी तिमाही में 2.234 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स के साथ सबसे बड़ी सोशल नैटवर्किंग साइट बन चुकी है, जिसमें साल दर साल 11 प्रतिशत के हिसाब से एक्टिव यूजर्स में बढ़ौतरी हुई है। वहीं 2008 की तीसरी तिमाही में फेसबुक के एक मिलियन एक्टिव यूजर थे।  बता दें कि अकेले यूरोप में 307 मिलियन लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। 50 प्रतिशत के करीब 18 से 24 साल के लोग सुबह उठते ही फेसबुक चलाना शुरू कर देते हैं। फेसबुक पर रोजाना 300 मिलियन फोटोज अपलोड किए जाते हैं जबकि हर 60 सैकेंड में 510,000 कमैंट्स पोस्ट किए जाते हैं।

जुलाई 2018 में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स

भारत  270
अमरीका    210
ब्राजील  130
इंडोनेशिया 130
मैक्सिको    85
फिलीपींस    70
वियतनाम    59
थाइलैंड    50
तुर्की    44
यू.के.  41

(संख्या मिलियन में)

कम्पनी की इंजीनियरिंग टीम ने करीब 5 करोड़ यूजर्स के अकाऊंट पर हमले का खुलासा किया है। हैकर यूजर्स की प्रोफाइल तक जाने में सफल हो गए थे और हैकिंग की जरिए फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी करने की स्थिति में आ गए थे हालांकि किसी भी यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है या नहीं, इस बारे स्थिति साफ नहीं है।
—गाय रोजन,
प्रोडक्ट मैनेजर (फेसबुक) 

कम्पनी की शुरूआती जांच में सामने आया है कि हैकर्स फिलहाल किसी भी तरह का निजी संदेश चोरी करने में सफल नहीं हुए, न ही हैकरों ने इन अकाऊंट्स में कोई सूचना पोस्ट की है और न ही यूजर्स की प्रोफाइल्स में कोई बदलाव हुआ है। हैकरों ने यूजर्स के नाम, लिंग, होमटाऊन व अन्य जानकारियां जुटाने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली है।
—मार्क जुकरबर्ग, संस्थापक (फेसबुक)

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

HCL का सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा, IBM के 7 सॉफ्टवेयर 12780 करोड़ रुपए में खरीदेगी

नई दिल्लीः आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL) ने अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *