Breaking News
Home / धर्म / धार्मिक / आज शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में करें इस मंत्र का जाप, पूजा होगी सफल

आज शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में करें इस मंत्र का जाप, पूजा होगी सफल

सभी जानते हैं कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शुक्रवार के दिन विधिवत रुप से पूजा-पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर धन की बरसात करती है। वैसे तो आपने मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत से उपाय किये होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ उपायों के बारे बताने जा रहे हैं जिन्हे करना शुभ माना जाता है।

धन की देवी माता लक्ष्मी के भगवान विष्णु का संग चुनने के पीछे भी यही बात साफ होती है क्योंकि श्री हरि विष्णु जगत पालक माने गए हैं। पालन के पीछे भी निरंतर कर्म, पुरुषार्थ और कर्तव्य का होना भी जरुरी है। सच्चाई व मेहनत के बिना पाया भरपूर धन भी मानसिक शांति छीन लेता है। मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी पूजन से धन की प्राप्ति होती है। इसलिए वे लोग जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहे होते हैं शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करते हैं। इस‍ दिन व्रत रखने का भी प्रावधान है।

देवी लक्ष्मी की पूजा की आसान विधि-
शुक्रवार के दिन शाम को देवी लक्ष्मी की उपासना के पहले स्नान कर यथासंभव लाल वस्त्र पहन लक्ष्मी मंदिर या घर में लाल आसन पर बैठकर माता लक्ष्मी का ध्यान अक्षत और लाल फूल हाथ में लेकर नीचे लिखे मंत्र से करें।

महालक्ष्मी च विद्महे,
विष्णुपत्नी च धीमहि,
तन्नो लक्ष्मी: प्रचोदयात्।

माता को लाल चंदन, अक्षत, लाल वस्त्र, गुलाव के फूलों की माला चढ़ाकर कमलगट्टे की माला या तुलसी की माला से नीचे लिखे विशेष लक्ष्मी मंत्र का जप करें।
ॐ श्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै श्रीं श्रीं ॐ नम:।

-पूजा व मंत्र जप के बाद माता को दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

-घी के पांच बत्तियों वाले दीप से आरती कर देवी से सुख-वैभव की कामना करें।

-लड्डू का चढ़ावा मां लक्ष्मी के प्रिय हैं शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लड्डू का चढ़ावा चढ़ाइये।

-पैसा के खर्चे को बचाने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा कपूर जला कर, उसमें रोली डाल दें जो राख मिले उसे अपने रूमाल में बांधकर पर्स में रख लें।

-हाथ में एक सुपारी और ताम्बें का सिक्का लेकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें और उसके बाद दोनों को पर्स में रख लें, पैसे ही बरसेंगे।

– शुक्रवार के दिन गरीबों को दान देना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सफेद रंग के कपड़े या सफेद रंग की मिठाई, दूध, चीनी का दान करना चाहिए।

– शुक्रवार के दिन किसी भी सुहागिन स्त्री को सुहाग का सामान जैसे चूड़ियां, सिंदूर, बिंदी, मेंहदी का दान करना चाहिए।

– शुक्रवार को श्रीयंत्र का गाय के दूध से अभिषेक करना चाहिए। इसके बाद पूरे घर में इस जल को छिड़कना चाहिए। कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

Karva Chauth Moonrise Time 2019: जानिए अपने शहर में चांद का कब करें दीदार, ये शुभ मुहूर्त

 नई दिल्ली। Karva Chauth Moonrise Time 2019 : आज यानी गुरुवार को पूरे देश में करवा चौथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *