Breaking News
Home / सिवनी / शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर फसल वोने वालों की अब खैर नहीं

शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर फसल वोने वालों की अब खैर नहीं

अतिक्रमण कर फसल वोने वालों के विरूद्ध होगी सख्त कार्रवाई- चलेगा सघन अभियान

सरकारी जमीन पर फसल वोने वालों को चेतावनी- नहीं बोयें फसल

नरसिंहपुर, 01 जुलाई2019.जिले में शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर फसल वोने वालों की अब खैर नहीं। जिला प्रशासन द्वारा सघन अभियान चलाकर अतिक्रमण कर फसल वोने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। इस आशय के निर्देश कलेक्टर दीपक सक्सेना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में दिये। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर फसल वोने वालों को चेतावनी दी गई है कि वे शासकीय भूमि पर कोई भी फसल नहीं वोयें, अन्यथा फसल हटवाकर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में बताया गया कि जिले में शासकीय भूमि का सत्यापन कराने के लिए जून माह में अभियान चलाया गया। जिले में 12 हजार 565 खसरा नम्बरों की 7426.087 हेक्टर रकबे की शासकीय भूमि पर 14 हजार 282 अतिक्रामकों द्वारा कब्जा किया जाना पाया गया। इन अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध जिले में सघन अभियान चलाया जायेगा। शासकीय भूमि के सत्यापन के अनुसार तहसील नरसिंहपुर में 1029.786 हेक्टर रकबे पर 2336 अतिक्रामकों, करेली में 1175.735 हेक्टर रकबे पर 1756 अतिक्रामकों, गाडरवारा में 3843.681 हेक्टर रकबे पर 6377 अतिक्रामकों, गोटेगांव में 1002.98 हेक्टर रकबे पर 2663 अतिक्रामकों और तहसील तेंदूखेड़ा में 373.905 हेक्टर रकबे पर 1150 अतिक्रामकों द्वारा अतिक्रमण किया जाना पाया गया।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जावे कि पटवारी हल्का मुख्यालय पर संबंधित पटवारी अतिक्रमण करने वालों की सूची का वाचन करें। ग्राम पंचायतों में होने वाली जनसुनवाई के दौरान भी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने वालों की सूची का वाचन किया जावे। इस सूची को ग्राम पंचायत में चस्पा भी कराया जावे। ये निर्देश सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, राजस्व विभाग के अमले और संबंधित अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने निर्देश दिये कि राजस्व न्यायालय में अतिक्रमण के सभी प्रकरण दर्ज करें। सप्ताह में कम से कम एक दिन अतिक्रमण से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई करें। आरसीएमएस में भी प्रकरण दर्ज किये जावें। पटवारीवार अतिक्रमण के प्रकरणों की रिपोर्ट बुलवाई जावे।

About Akhilesh Dubey

Check Also

किसानों की कर्ज माफी न होने को लेकर भाजपा हुई आक्रोशित

आंदोलनों से ध्यान हटाने सामने लाया गया हनीट्रैप राष्ट्र चंडिका नरसिंहपुर –  प्रदेश में  किसानों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *