Breaking News

डिप्रेशन से दूर रखने में मददगार है केसर, जानिए इसके 8 फायदे

केसर का इस्तेमाल पकवान में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा औषधीय गुणों से भरपूर केसर का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर केसर डिप्रेशन को तो दूर करता ही है साथ ही यह कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियां को भी आस-पास फटकने नहीं देता। चलिए जानते हैं केसर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

1. कैंसर से बचाव
केसर में मौजूद क्रोकिन नामक वॉटर सॉल्यूबल कैरोटिन होता है, जोकि कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। एक शोध के मुताबिक भी केसर का सेवन कैंसर से बचाने में मददगार है।

2. जुकाम से रोकथाम

जुकाम की समस्या दूर करने के लिए केसर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए दूध में केसर मिलाकर पिएं या माथे पर केसर का पेस्ट को लगाएं।

3. बेहतर पाचन क्रिया
केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन की समस्या को दूर करके बेहतर बनाने में मदद करती है।

4. दिल के लिए फायदेमंद
इसका सेवन धमनियों और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखता है, जोकि दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

7. अस्थमा से बचाव
बदलते मौसम में अस्थमा की बीमारी से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना केसर वाला दूध पीएं से आपको आराम मिलेगा।

6. डिप्रेशन
इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन दिमाग को प्रभावित करते है, जिससे आपका मूड़ फ्रेश रहता है और डिप्रेशन की परेशानी दूर होती है।

7. आंखों की रोशनी तेज
बच्चों से लेकर बड़ों तक, आजकल हर कोई वीक आइस की प्रॉब्लम से परेशान है। ऐसे में रोजाना केसर का सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करेगा।

8. बायरल बुखार
एक गिलास गर्म दूध में चुटकीभर केसर और शहद मिलाकर पीने से वायरल बुखार, सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाती है। इस पेस्ट को गर्दन, छाती पर लगाने से सर्दियों में होने वाली बीमारियों से राहत मिलती है।

About Akhilesh Dubey

Akhilesh Dubey

Check Also

दिल्ली सरकार ने छात्रों को दिया बड़ा तोहफा, खुशी से झूम उठेंगे आप

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को नई सुविधा दी है। हालांकि दिल्ली सरकार ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *