Breaking News
Home / धर्म / धार्मिक / काशी विश्वनाथ मंदिर में ड्रेस कोड, भगवान शिव को छूने के लिए अब पहनने होंगे यह कपड़े

काशी विश्वनाथ मंदिर में ड्रेस कोड, भगवान शिव को छूने के लिए अब पहनने होंगे यह कपड़े

दक्षिण भारतीय मंदिरों में प्रवेश के लिए कोई न कोई नियम का पालन करना होता है और इसके लिए ड्रेस कोड भी होता है। उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू होने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार ड्रेस कोड के मुताबिक काशी विश्वनाथ मंदिर के स्पर्श दर्शन के लिए अब पुरुषों को धोती -कुर्ता और महिलाओं को साड़ी पहनना होगा।

नए नियम के मुताबिक अगर लोग जींस, पैंट, शर्ट और सूट पहनकर आते हैं तो वे काशी विश्वनाथ के दर्शन तो कर पाएंगे लेकिन उनको स्पर्श नहीं कर सकेंगे। रविवार को मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषत के विद्वानों की हुई बैठक में लिया गया। काशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन की व्‍यवस्‍था तय करने को लेकर सूबे के धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी की अध्‍यक्षता में मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषद के सदस्‍यों की यह बैठक कमिश्‍नरी सभागार में हुई।

मकर संक्रांति के बाद लागू होगी नई व्यवस्था
काशी विश्‍वनाथ मंदिर में स्‍पर्श दर्शन के लिए ड्रेस कोड लागू होने के साथ-साथ स्‍पर्श दर्शन की अवधि भी बढ़ाई जा रही है। यह नई व्यवस्था मकर संक्रांति के बाद लागू होगी और मंगला आरती से लेकर दोपहर की आरती तक प्रतिदिन या व्यवस्था लागू रहेगी। बता दें कि उज्‍जैन के महाकाल मंदिर में भी यही व्यवस्था लागू है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

महाशिवरात्रि पर्व पर राम नगरी में शिवभक्तों का लगा तांता, हर हर महादेव के लगे जयकारे

अयोध्या: आसमान में छाये बादल और बूंदा-बांदी के बीच महाशिवरात्रि पर्व पर अयोध्या में मेले जैसा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *