Breaking News
Home / देश / कोरोना का खौफ: मोदी सरकार ने NPR अनिश्चितकाल तक की स्थगित

कोरोना का खौफ: मोदी सरकार ने NPR अनिश्चितकाल तक की स्थगित

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर मोदी सरकार गंभीर दिखाई दे रही है। इसीके तहत वह एक के बाद एक बई बड़े फैसले ले रही है। अब केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुएनेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी कि एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया को अनिश्चितकाल तक के लिए रोक लगा दी है।

दरअसल एनपीआर की प्रक्रिया कई राज्यों में 1 अप्रैल से शुरू वाली थी। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसके संभावित खतरों का आकलन करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि अगले आदेश तक एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया स्थगित की जाती है। दरअसल कोरोना वायरस महामारी की वजह से केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर रखा है. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां रोक दी गई हैं.

दो चरणों में की जानी थी जनगणना 2021 

  • i) प्रथम चरण: मकानसूचीकरण और मकान गणना-अप्रैल से सितंबर, 2020 और ii) दूसरा चरण: जनसंख्या गणना-9 फरवरी से 28 फरवरी, 2021।
  • जनगणना 2021 के प्रथम चरण के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का अपडेशन असम के अतिरिक्त सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी प्रस्तावित था ।
  • कोविड-19 के प्रकोप के कारण, भारत सरकार के साथ-साथ राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।
  • गृह मंत्रालय के आदेश दिनांक 24.03.2020 के तहत देश में कोविड -19 महामारी के रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले उपायों पर भारत सरकार के मंत्रालयों/ विभागों तथा राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा उनके सख्त कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
  • अनेक राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा लॉकडाउन भी घोषित कर दिया गया है।
  • भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सामाजिक सावधानी सहित विभिन्न एहतियाती उपायों के लिए सलाह जारी की है।
  • उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखते हुए; जनगणना 2021 के प्रथम चरण और एनपीआर का अपडेशन तथा फील्ड से जुडे अन्य कार्य, जो कि 01 अप्रैल, 2020 से शुरू होने थे, को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

Lockdown: कटरा में फंसे मां वैष्णो देवी के 400 श्रद्धालुओं, HC का सरकार को आदेश- इनकी जरूरतों का रखें ख्याल

बिहार से करीब 400 लोग माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आए ते जो …