Thursday , April 19 2018
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / छिंदवाड़ा / मुख्यमंत्री के संभावित भ्रमण के दृष्टिगत विभिन्न तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न

मुख्यमंत्री के संभावित भ्रमण के दृष्टिगत विभिन्न तैयारियों के संबंध में बैठक संपन्न

छिन्दवाड़ा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आगामी 6 अप्रैल के संभावित आगमन के दृष्टिगत भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला भारती की उपस्थिति में कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न तैयारियों के संबंध में चर्चा कर कार्यक्रम की सफलता के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर श्रीमती कविता बाटला, एस.डी.एम. और सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने निर्देश दिये कि सभी संबंधित विभागों ने  भारिया जनजाति के विकास के लिये जो-जो विकास कार्य किये हैं, उसका प्रगति पत्रक प्रस्तुत है। भारियाओं के कुपोषण निवारण के साथ ही अन्य स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करायें। उन्हें वनाधिकार पट्टे प्रदाय करें और शिक्षा के लिये जागरूक करें। माह मे एक बार ग्राम सभा अवश्य ले और पातालकोट विकास के कार्यो को गति प्रदान करें। संरचनात्मक निर्माण कार्यो को प्राथमिकता देते हुये सड़क, पुल-पुलिया, भवन आदि का निर्माण करायें। वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, नि:शक्त पेंशन व अन्य पेंशन स्वीकृत कर प्रदाय करें। पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। बैगा ओलम्पिक की तर्ज पर भारिया ओलम्पिक आयोजित किये जाने के प्रस्ताव पर कलेक्टर ने भारिया ओलम्पिक को पातालकोट महोत्सव से जोड़ने के लिये कहा।
कलेक्टर श्री जैन ने बैठक में निर्देश दिये कि भारिया जनजाति के लिये सभी विभागों विशेषकर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जनजातीय कार्य लोक निर्माण, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क आदि द्वारा जो-जो कार्य किये गये है, उसकी प्रगति की रिपोर्ट भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष को उपलब्ध कराया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम सिधोली में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करें और सभी व्यक्तियों की स्वास्थ्य की जॉच कर असाध्य बीमारियों को चिन्हित करें जिससे संबंधित व्यक्तियो का  समुचित उपचार कराया जा सके। स्वास्थ्य शिविर को विशेष रूप से स्वच्छता पर फोकस करे और महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित कराये। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि दूरी और आबादी को दृष्टिगत रखते हुये पातालकोट क्षेत्र में सार्वंजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोले। आजीविका मिशन के अंतर्गत क्षेत्र के लोगों को रोजगार से जोड़े। उन्हें पशुपालन, मुर्गी पालन और अन्य गतिविधियों में शामिल करें। उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस उपलब्ध करायें। पातालकोट के प्रत्येक ग्राम में शत-प्रतिशत बिजली पहुचाये। क्षेत्र के असगंठित श्रमिको का शत-प्रतिशत पंजीयन करें और यदि उन्होंने कोई ऋण लिया है तो वसूली में जबरदस्ती न करें। उन्होंने ने निर्देश दिये कि सभी विभाग प्रमुख मुख्यमंत्री के संभावित भ्रमण दिवस पर विकास प्रदर्शनी लगाने के साथ ही भारिया जनजाति की संस्कृति, रहन-सहन, वेशभूषा, आभूषण आदि पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाये। एक ही साईज के बैनर एक सी लिखावट में लगाये।

Click Here

About

Check Also

प्रदेश के जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री आर्य के भ्रमण कार्यक्रम में आंशिक संशोधन

Share this on WhatsAppछिन्दवाड़ा। प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास, सामान्य प्रशासन, विमानन, आनंद, जनजातीय कार्य और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *