Thursday , April 19 2018
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / बालाघाट / किसान सम्मान यात्रा में शामिल हुए कृषि मंत्री श्री बिसेन

किसान सम्मान यात्रा में शामिल हुए कृषि मंत्री श्री बिसेन

बालाघाट। मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने 05 अप्रैल 2018 को लालबर्रा तहसील के ग्राम मांझापुर में 20 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन एवं ग्राम कनकी में एक लाख 91 हजार रुपये की लागत से बनने वाली सीसी रोड़ निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। इस अवसर पर वे किसान सम्मान यात्रा में शामिल हुए और उन्होंने किसानों को शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री राजकुमार रायजादा, जनपद पंचायत सदस्य श्री कन्हैया लाल चौहान, श्रीमती पुष्पा नागेश्वर, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष श्री रमेश नगपुरे, ग्राम पंचायत मांझापुर के सरपंच श्री अजय बिसेन, अन्य गणमान्य नागरिक एवं किसान उपस्थित थे।

   कृषि मंत्री श्री बिसेन ने इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों एवं किसानों को दी गई मदद से प्रदेश कृषि के क्षेत्र में निरंतर तरक्की कर रहा है। किसानों की मेहनत से मध्यप्रदेश  गेहूं उत्पादन के मामले में पंजाब, हरियाणा एवं उत्तरप्रदेश को पीछे छोड़कर देश का अग्रणी राज्य बन गया है। किसानों के परिश्रम से ही मध्यप्रदेश को लगातार पांचवी बार कृषि कर्मण पुरूस्कार मिला है। वर्ष 2016-17 में मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर 27 प्रतिशत रही है। इसके कारण अगले वर्ष भी कृषि कर्मण पुरूस्कार मध्यप्रदेश को ही मिलना तय है। किसानों के अथक परिश्रम से मिले इस पुरूस्कार को पाने में प्रदेश के प्रत्येक किसान का योगदान शामिल है। इसलिए प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 05 से 15 अप्रैल तक किसान सम्मान यात्रा का आयोजन कर किसानों को सम्मानित किया जा रहा है।
कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीदे गये धान एवं गेहूं पर 200 रुपये प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 15 अप्रैल को वारासिवनी से इस राशि के वितरण का शुभारंभ करेंगें। मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने चना, मसूर और सरसों का समर्थन मूल्य पर विक्रय करने वाले किसानों को भी मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत 100 रूपये प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि का अलग से भुगतान करने का निर्णय लिया है।

   मंत्री श्री बिसेन ने इस अवसर पर ग्रामीणों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों का पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। ढ़ाई एकड़ तक के किसानों को भी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों में शामिल किया गया है। इसमें पंजीयन कराने उन्हें पर 200 रूपये मासिक फ्लैट रेट पर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। परिवार की गर्भवती श्रमिक महिलाओं को पोषण आहार के लिये 4 हजार रूपये दिये जायेंगे, प्रसव होने पर महिला के खाते में 12 हजार 500 रूपये जमा किये जायेंगे। घर के मुखिया श्रमिक की सामान्य मृत्यु पर परिवार को 2 लाख तथा दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपये की सहायता, हर भूमिहीन श्रमिक को भूखण्ड या मकान, स्वरोजगार के लिए ऋण दिलाया जायेगा।
कृषि मंत्री श्री बिसेन ने ग्राम कनकी में मंडी निर्माण के लिए 02 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की और कहा कि कनकी में मंडी बनने से इस क्षेत्र के किसानों को बहुत लाभ होगा और उन्हें अपनी उपज बेचने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Click Here

About

Check Also

कृषि कर्मण अवार्ड मिलने पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक ने कृषि श्री बिसेन का किया सम्मान

Share this on WhatsAppबालाघाट। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, बालाघाट के तत्वाधान में आयोजित रूपे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *