Thursday , April 19 2018
Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / नरसिंहपुर / समय सीमा में करें जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण- कलेक्टर

समय सीमा में करें जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण- कलेक्टर

नरसिंहपुर। कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को हुई जनसुनवाई में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे आवेदकों की समस्याओं का कलेक्टर अभय वर्मा द्वारा मौके पर ही निराकरण किया गया। कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा कर निराकरण के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में प्राथमिकता से करें। प्रकरणों के निराकरण में विलम्ब नहीं हो। जनसुनवाई में 130 आवेदन प्राप्त हुये। विभिन्न आवेदकों ने जनसुनवाई में शिकायत की कि सहारा इंडिया की नरसिंहपुर शाखा द्वारा उनकी जमा राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है और लगातार हीलाहवाली की जा रही है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने सहारा इंडिया की नरसिंहपुर शाखा के सहायक रामजी सिंह पिता विंध्याचल यादव के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध करवाकर जेल भिजवाने के निर्देश एसडीएम को दिये।
अपर कलेक्टर जे समीर लकरा और सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार ने भी आवेदकों की समस्यायें सुनी और समय सीमा में निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। जिला मुख्यालय से बाहर के अधिकारियों को मोबाइल फोन और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। जनसुनवाई में विशेष रूप से मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना की राशि का भुगतान कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, समर्थन मूल्य पर खरीदी के भुगतान, राजस्व विभाग संबंधी मामले, आदि से संबंधित आवेदन आये।
इस अवसर पर एसडीएम राजेन्द्र राय, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट व सोनम जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, महाप्रबंधक उद्योग पीडी वंशकार, जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्वेता जाधव, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रेखा पांचाल, कार्यपालन यंत्री एनव्हीडीए बीके सराफ, सहायक संचालक गन्ना अभिषेक दुबे और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

भावांतर भुगतान

   भावांतर भुगतान की राशि दिलाने के लिए बम्हनी-गोटेगांव के चंद्रभान, सूरवारी के शेख कल्लू मंसूर और विभिन्न आवेदकों ने आवेदन दिये। इन पर उप संचालक कृषि को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। गयादत्त वार्ड नरसिंहपुर के सोबरन लोधी ने सुगर मिल में बेचे गये गन्ना का भुगतान कराने के लिए आवेदन दिया। इस बारे में सहायक संचालक गन्ना को निर्देशित किया गया।

प्रधानमंत्री आवास

   जौहरिया के गुलाब कोरी, चिरचिरा के हरिओम लोधी और अनेक आवेदकों ने प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने के लिए आवेदन दिये। इन आवेदनों पर परियोजना अधिकारी प्रधानमंत्री आवास योजना जिला पंचायत और संबंधित सीईओ जनपद को आवश्यक निर्देश दिये गये।

राजस्व मामले

   मोहद के जमना प्रसाद काछी ने पैतृक जमीन पर कब्जा, गोटेगांवखेड़ा के जमना प्रसाद मेहरा ने निजी भूमि पर कब्जा दिलाने, सलगापुर के रामसुदर्शन फौजदार एवं राजेश फौजदार ने काटी गई गेहूं फसल वापस दिलाने, मिढ़ली के जगदीश प्रसाद कोल ने सरपंच द्वारा भूमि से बेदखल कराने, केवलारी-रीछा-गोटेगांव के नवल सिंह लोधी ने फौती में नाम दर्ज कराने, सालीचौका के जीवन भारती गोस्वामी ने किसानों को राजस्व विभाग से बही दिलाने, चीचली के धन्नालाल सोनी ने खसरा से काटे गये नाम को जुड़वाने, बसुरिया की पुनिया बाई बादामी लाल ने निजी भूमि पर दर्ज अन्य व्यक्ति का नाम हटवाने, गंगई की शकुन बाई ने केरपानी में पति के नाम पर जमीन के विक्रय पर रोक लगाने, बिजौरा-कंजई की मायाबाई लोधी ने भूमि से कब्जा हटवाने आदि के लिए अपने-अपने आवेदन प्रस्तुत किये। इन आवेदनों पर संबंधित तहसीलदार/ एसडीएम को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया।

अन्य आवेदन

   रौंसरा की मंजूलता श्रीवास्तव ने पति द्वारा प्रताड़ित करने, सुन्हैटी के मनोहर प्रजापति ने नि:शक्तजन के लिए आरक्षक पद पर नियमानुसार नियुक्ति दिलाने, मदन महल जबलपुर निवासी गोकुल चंद नीखरा ने अपनी कुंडा श्रीनगर-गोटेगांव स्थित निजी भूमि में अवैध उत्खनन पर रोक लगाने, भुगवारा के सुरेश व मनोज पाठक तथा अन्य ने डीपी रखवाने, करपगांव के रमेश कुमार चौकसे ने मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने, सालीचौका के ज्योति स्वसहायता समूह की सदस्यों ने बच्चों की ड्रेस तैयार करने का काम दिलाने, धमना के धनीराम लोधी ने नहर के पानी से फसल क्षति का मुआवजा दिलाने, ग्वारी के छोटेलाल लोधी ने ग्राम पंचायत में किये गये कार्य की मजदूरी दिलाने, नकटुआ-मगरधा की योगेश्वरी चक्रवर्ती ने अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने, करेली बस्ती के भूरेलाल बसोर ने बीमारी सहायता की स्वीकृत राशि दिलाने के लिए अपने-अपने आवेदन दिये। अन्य आवेदकों ने भी आवेदन जनसुनवाई में प्रस्तुत किये। इन सभी आवेदनों में संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

Click Here

About

Check Also

पहले जलाया पुतला फिर सोपा ज्ञापन

Share this on WhatsAppराष्ट्र चंडिका  नरसिंहपुर – प्रदेश में पत्रकारों के खिलाफ जिस तरह से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *