Thursday , April 19 2018
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / PM मोदी ने लांच की आयुष्मान भारत योजना, कहा- मैं बाबा साहेब की वजह से हूं प्रधानमंत्री

PM मोदी ने लांच की आयुष्मान भारत योजना, कहा- मैं बाबा साहेब की वजह से हूं प्रधानमंत्री

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसढ़ के एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को बस्‍तर पहुंचे हैं। यहां पर उन्हाेंने ‘आयुष्‍मान भारत’ योजना का शुभारंभ क‍िया। इस अवसर पर मोदी ने नक्सली हमलों में जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी हैं। पीएम माेदी ने बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर काे याद करते हुए कहा कि मैं बाबा साहेब की वजह से प्रधानमंत्री हूं। अंबेडकर ने पिछड़े समुदाय के लिए काम किया हैं। आपको बता दें क‍ि पीएम छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभाव‍ित क्षेत्र बीजापुर ज‍िले के जांगला गांव के दौरे पर हैं।

इस अवसर पर पीएम माेदी ने कहा कि विकास की दौड़ में पीछे छूट गए और पीछे छोड़ दिए गए समुदायों में आज जो चेतना जागी है, वो बाबा साहब की ही देन है। एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका ये भाई अगर आज देश का प्रधानमंत्री है, तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है। आज यहां आने का मकसद बीजापुर के लोगों में विश्वास जगाना है। ये साबित हो गया है कि अगर कमजोर लोगों को प्रोत्साहन मिले, तो वे आगे निकल सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश के 100 से ज्यादा जिले विकास की दौड़ में पिछड़े गए हैं। तमाम चीजें होने के बावजूद 100 से ज्यादा जिलों का पिछड़ा होना हैरत की बात हैं। मैं बीजापुर जिले के उन अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने 100 दिनों में ये साबित कर दिया कि वे विकास की दौड़ में महत्वाकांक्षी हैं। बीजापुर में 100 दिनों में बहुत प्रगति हुई है।

बता दें कि इस वित्तीय साल में 18 हजार 840 हेल्थ सब सेंटर को वेलनेस सेंटर में बदला जाएंगा है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अलग से 1200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत भारत के 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक की स्वास्थ्य बीमा की सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत बीमित परिवार के सदस्य शासन द्वारा चिह्नित अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का फ्री इलाज करवा सकेंगे। पीएम माेदी इस दौरान बीजापुर जिले के जांगला सहित 7 गांवों के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं का भी शुभारंभ करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, मोदी जांगला में उत्तर बस्तर की जनता को बालोद जिले के गुदुम गांव से भानुप्रतापपुर तक रेल लाइन तथा यात्री ट्रेन की सौगात देंगे। गुदुम से उत्तर कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर तक रेल परियोजना के लोकार्पण के साथ उत्तर बस्तर भी रेल सेवा से जुड़ जाएगा।

इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान अर्धसैनिक बलों, एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा ड्रोन, कैमरे और मानव रहित विमान भी इलाके में नजर बनाए रखेंगे।

Click Here

About

Check Also

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बवाल के बाद एससी/एसटी पर जारी आदेश रद्द

Share this on WhatsAppसुप्रीम कोर्ट  द्वारा एससी/एसटी कानून में किए गए बदलाव के आदेश के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *