Thursday , April 19 2018
Breaking News
Home / विदेश / पाक में भारतीय राजनयिकों के साथ हुई बदसलूकी, सिखों से मिलने पर लगाई रोक

पाक में भारतीय राजनयिकों के साथ हुई बदसलूकी, सिखों से मिलने पर लगाई रोक

नई दिल्ली। भारत ने तीर्थयात्र के लिए पाकिस्तान गए सिख जत्थे को वहां स्थित भारतीय राजनयिकों और उच्चायोग की टीम से नहीं मिलने देने के पाकिस्तान के कदम को वियना संधि का उल्लंघन एवं ‘कूटनीतिक अशिष्टता’ करार देते हुए इस पर कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

विदेश मंत्रलय ने रविवार को यहां जारी वक्तव्य में कहा कि करीब 1,800 सिख यात्रियों का जत्था धार्मिक स्थलों के भ्रमण संबंधी द्विपक्षीय समझौते के तहत 12 अप्रैल से पाकिस्तान की यात्र पर है। वक्तव्य के अनुसार यह स्थापित परंपरा रही है कि भारतीय उच्चायोग की वाणिज्य एवं प्रोटोकॉल टीम इन यात्रओं के दौरान भारतीय तीर्थयात्रियों के साथ रहती है। यह टीम मैडीकल सहायता या किसी तरह की आपात स्थिति में मदद करती है। इस बार इस टीम को भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से नहीं मिलने दिया गया।

टीम को सिखों के जत्थे के 12 अप्रैल को वाघा रेलवे स्टेशन पहुंचने पर उनसे मिलने नहीं दिया गया। इस टीम को 14 अप्रैल को गुरुद्वारा पंजा साहिब में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई जबकि सिख जत्थे का टीम से इस गुरुद्वारे में मुलाकात का कार्यक्रम था। इस तरह उच्चायोग को भारतीय नागरिकों के प्रति प्रोटोकॉल ड्यूटी करने तथा मूलभूत सेवाएं मुहैया कराने से रोका गया।

वक्तव्य के अनुसार पाकिस्तान में तैनात भारतीय उच्चायुक्त को इवैकुई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ई.टी.पी.बी.) के अध्यक्ष ने गुरुद्वारा पंजा साहिब आने का निमंत्रण दिया था लेकिन गुरुद्वारा जा रहे उच्चायुक्त को रास्ते में ही सुरक्षा कारणों का हवाला देकर वापस लौटने को कहा गया। उच्चायुक्त को बैसाखी के अवसर पर भारतीय जत्थे का स्वागत करना था लेकिन उन्हें भारतीय नागरिकों से मिले बिना ही वापस लौटने पर मजबूर कर दिया गया। वक्तव्य में कहा गया है कि भारत ने इस राजनयिक अशिष्टता के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया है।

भारत का कहना है कि पाकिस्तान का यह कदम 1961 की वियना संधि के साथ-साथ 1974 की धार्मिक स्थलों के भ्रमण संबंधी द्विपक्षीय प्रोटोकॉल तथा 1992 की उस आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है जो भारत और पाकिस्तान में राजनयिक/वाणिज्य दूतावास कर्मियों के साथ बर्ताव को लेकर है और दोनों देशों ने हाल ही में इसकी एक बार फिर पुष्टि की है।

Click Here

About

Check Also

लंदन में आज पीएम मोदी दुनिया से करेंगे ‘भारत की बात

Share this on WhatsAppलंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पांच दिवसीय यात्र के दूसरे पड़ाव में ब्रिटेन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *